कृष्ण जन्माष्टमी 2020: जानिये व्रत, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि व क​था

Krishna Janmashtami 2020 : Vrat, Katha, Shubh Muhurat, Pujan Vidhi

Krishna Janmashtami 2020 : Vrat, Katha, Shubh Muhurat, Pujan Vidhi
कृष्ण जन्माष्टमी 2020: जानिये व्रत, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि व क​था

कृष्ण जन्माष्टमी 2020: जानिये व्रत, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि व क​था

कृष्ण जन्माष्टमी 2020:  शुभ मुहूर्त

2020 में जन्माष्टमी ( Janmashtami 2020 ) 12 अगस्त, 2020 (बुधवार) को है !

जन्माष्टमी मुहूर्त्त 

निशीथ पूजा मुहूर्त : 24:03:15 से 24:47:17 तक अवधि : 00 घंटे 44 मिनट

जन्माष्टमी पारणा मुहूर्त : 05:55:02 के बाद 13, अगस्त को


आप यहाँ पर क्लिक करके आसानी से श्री कृष्ण जी की आरती - Aarti Shri Krishna Ji Ki Lyrics in Hindi भी पढ़ सकते है !

कृष्ण जन्माष्टमी ( Janmashtami ) 2020 : मुहूर्त के नियम - Krishna Janmashtami 2020 : Shubh Muhurat

1. अष्टमी पहले ही दिन आधी रात को विद्यमान हो तो जन्माष्टमी व्रत Janmashtami vrat पहले दिन किया जाता है।
2. अष्टमी केवल दूसरे ही दिन आधी रात को व्याप्त हो तो जन्माष्टमी व्रत दूसरे दिन किया जाता है।
3. अष्टमी दोनों दिन आधी रात को व्याप्त हो और अर्धरात्रि (आधी रात) में रोहिणी नक्षत्र का योग एक ही दिन हो तो जन्माष्टमी व्रत रोहिणी नक्षत्र से युक्त दिन में किया जाता है।
4. अष्टमी दोनों दिन आधी रात को विद्यमान हो और दोनों ही दिन अर्धरात्रि (आधी रात) में रोहिणी नक्षत्र व्याप्त रहे तो जन्माष्टमी व्रत Janmashtami vrat दूसरे दिन किया जाता है।
5. अष्टमी दोनों दिन आधी रात को व्याप्त हो और अर्धरात्रि (आधी रात) में दोनों दिन रोहिणी नक्षत्र का योग न हो तो जन्माष्टमी व्रत Janmashtami vrat दूसरे दिन किया जाता है।
6. अगर दोनों दिन अष्टमी आधी रात को व्याप्त न करे तो प्रत्येक स्थिति में जन्माष्टमी व्रत दूसरे ही दिन होगा।

नोट: यह मुहूर्त स्मार्त मत के अनुसार हैं। वैष्णवों के मतानुसार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी Janmashtami अगले दिन मनाई जाएगी। ध्यान रहे कि वैष्णव और स्मार्त सम्प्रदाय मत को मानने वाले लोग इस त्यौहार को अलग-अलग नियमों से मनाते हैं।

हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार वैष्णव वे लोग हैं, जिन्होंने वैष्णव संप्रदाय में बतलाए गए नियमों के अनुसार विधिवत दीक्षा ली है। ये लोग अधिकतर अपने गले में कण्ठी माला पहनते हैं और मस्तक पर विष्णुचरण का चिन्ह (टीका) लगाते हैं। इन वैष्णव लोगों के अलावा सभी लोगों को धर्मशास्त्र में स्मार्त कहा गया है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि - वे सभी लोग, जिन्होंने विधिपूर्वक वैष्णव संप्रदाय से दीक्षा नहीं ली है, स्मार्त कहलाते हैं।

Krishna Janmashtami 2020 : Vrat and Pujan Vidhi
कृष्ण जन्माष्टमी 2020 : व्रत व पूजन विधि - Krishna Janmashtami 2020 : Vrat and Pujan Vidhi


आप यहाँ पर क्लिक करके आसानी से श्री कृष्ण चालीसा - Krishna Chalisa Lyrics Hindi भी पढ़ सकते है !

कृष्ण जन्माष्टमी 2020 : व्रत व पूजन विधि - Krishna Janmashtami 2020 : Vrat and Pujan Vidhi

: इस व्रत में अष्टमी के उपवास से पूजन और नवमी के पारणा से व्रत की पूर्ति होती है।
: इस व्रत को करने वाले को चाहिए कि व्रत से एक दिन पूर्व (सप्तमी को) हल्का तथा सात्विक भोजन करें। रात्रि को स्त्री संग से वंचित रहें और सभी ओर से मन और इंद्रियों को काबू में रखें।

: उपवास वाले दिन प्रातः स्नानादि से निवृत होकर सभी देवताओं को नमस्कार करके पूर्व या उत्तर को मुख करके बैठें।
: हाथ में जल, फल और पुष्प लेकर संकल्प करके मध्यान्ह के समय काले तिलों के जल से स्नान (छिड़ककर) कर देवकी जी के लिए प्रसूति गृह बनाएँ। अब इस सूतिका गृह में सुन्दर बिछौना बिछाकर उस पर शुभ कलश स्थापित करें।
: साथ ही भगवान श्रीकृष्ण जी को स्तनपान कराती माता देवकी जी की मूर्ति या सुन्दर चित्र की स्थापना करें। पूजन में देवकी, वासुदेव, बलदेव, नन्द, यशोदा और लक्ष्मी जी इन सबका नाम क्रमशः लेते हुए विधिवत पूजन करें।
: यह व्रत रात्रि बारह बजे के बाद ही खोला जाता है। इस व्रत में अनाज का उपयोग नहीं किया जाता। फलहार के रूप में कुट्टू के आटे की पकौड़ी, मावे की बर्फ़ी और सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाया जाता है।

कृष्ण जन्माष्टमी 2020 : क​था - Krishna Janmashtami 2020 : Katha

द्वापर युग के अंत में मथुरा में उग्रसेन राजा राज्य करते थे। उग्रसेन के पुत्र का नाम कंस था। कंस ने उग्रसेन को बलपूर्वक सिंहासन से उतारकर जेल में डाल दिया और स्वयं राजा बन गया। कंस की बहन देवकी का विवाह यादव कुल में वासुदेव के साथ निश्चित हो गया।

जब कंस देवकी को विदा करने के लिए रथ के साथ जा रहा था तो आकाशवाणी हुई, हे कंस! जिस देवकी को तू बड़े प्रेम से विदा कर रहा है उसका आठवां पुत्र तेरा संहार करेगा। आकाशवाणी की बात सुनकर कंस क्रोध से भरकर देवकी को मारने के लिए तैयार हो गया। उसने सोचा - न देवकी होगी न उसका कोई पुत्र होगा।

वासुदेव जी ने कंस को समझाया कि तुम्हें देवकी से तो कोई भय नहीं है। देवकी की आठवीं संतान से भय है। इसलिए मैं इसकी आठवीं संतान को तुम्हे सौंप दूंगा। कंस ने वासुदेव जी की बात स्वीकार कर ली और वासुदेव-देवकी को कारागार में बंद कर दिया।

तत्काल नारद जी वहां आ पहुंचे और कंस से बोले कि यह कैसे पता चलेगा कि आठवां गर्भ कौन-सा होगा। गिनती प्रथम से शुरू होगी या अंतिम गर्भ से। कंस ने नारद जी के परामर्श पर देवकी के गर्भ से उत्पन्न होने वाले समस्त बालकों को एक-एक करके निर्दयतापूर्वक मार डाला।

भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में श्रीकृष्ण जी का जन्म हुआ। उनके जन्म लेते ही जेल की कोठरी में प्रकाश फैल गया। वासुदेव-देवकी के सामने शंख, चक्र, गदा एवं पदमधारी चतुर्भुज भगवान ने अपना रूप प्रकट कर कहा, अब में बालक का रूप धारण करता हूं।

तुम मुझे तत्काल गोकुल में नन्द के यहां पहुंचा दो और उनकी अभी-अभी जन्मी कन्या को लेकर कंस को सौंप दो। वासुदेव जी ने वैसा ही किया और उस कन्या को लेकर कंस को सौंप दिया।

कंस ने जब उस कन्या को मारना चाहा तो वह कंस के हाथ से छूटकर आकाश में उड़ गई और देवी का रूप धारण कर बोली कि मुझे मारने से क्या लाभ है? तेरा शत्रु तो गोकुल पहुंच चुका है।

यह दृश्य देखकर कंस हतप्रभ और व्याकुल हो गया। कंस ने श्रीकृष्ण को मारने के लिए अनेक दैत्य भेजे। श्रीकृष्ण जी ने अपनी आलौकिक माया से सारे दैत्यों को मार डाला। बड़े होने पर कंस को मारकर उग्रसेन को राजगद्दी पर बैठाया।

Krishna Janmashtami ka Mahatv
कृष्ण जन्माष्टमी का महत्व - Krishna Janmashtami ka Mahatv

कृष्ण जन्माष्टमी का महत्व - Krishna Janmashtami ka Mahatv 

: इस दिन देश के समस्त मंदिरों का श्रृंगार किया जाता है।
: श्री कृष्णावतार के उपलक्ष्य में झाकियां सजाई जाती हैं।
: भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार करके झूला सजा के उन्हें झूला झुलाया जाता है।

स्त्री-पुरुष रात के बारह बजे तक व्रत रखते हैं। रात को बारह बजे शंख तथा घंटों की आवाज से श्रीकृष्ण के जन्म की खबर चारों दिशाओं में गूंज उठती है। भगवान कृष्ण जी की आरती उतारी जाती है और प्रसाद वितरण किया जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

आरती श्री गोपाल जी की- Aarti Shri Gopal Ji Ki Lyrics in Hindi

Lab Pe Tera Naam Ho, Jai Jai Shri Shyam Ho Bhajan Hindi Lyrics | लाखो पापी तार दिए

Khatu Shyam Ji Ekadashi Gyaras Vrat 2020-2021 Calendar | खाटू श्याम एकादशी कैलेंडर 2020-2021